स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

हमेशा पीएं ब्लैक कॉफ़ी नहीं होगा इस अंग का कैंसर

अक्सर सुबह उठते ही अखबार या फ़ोन के साथ लोग कॉफ़ी या चाय पीना पसंद करते हैं। किसी को ब्लैक टी पसंद होती है तो किसी को नॉर्मल। वहीं कॉफ़ी की बात करें, तो अक्सर लोगों को नॉर्मल ही पसंद होती है, पर ब्लैक कॉफ़ी सेहत के अच्छी साबित होती है। विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो डायबिटीज और पार्किंसन रोग से बचाव करने में सहायक है।

वैसे यह बात तो सभी को पता है कि अगर चाय को ज्यादा देर दूध में मिलाकर उबाला जाए, तो वह हानिकारक हो सकता है। कॉफ़ी के साथ भी कुछ ऐसा ही है, इसलिए हमें ब्लैक कॉफ़ी पीना चाहिए। यदि किसी को पहले से ही लिवर से जुड़ी बीमारी हो तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफ़ी पीना फायदेमंद रहेगा। ब्लैक कॉफ़ी लिवर के कैंसर को भी दूर रखता है। इससे आंतों की गड़बड़ियां भी ठीक हो जाती हैं।

कॉफ़ी बिना चीनी के पीना चाहिए, चीनी कैफीन के असर को कम कर देता है। ज्यादा दूध और चीनी मिलाने से कॉफ़ी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी कमजोर पड़ जाते हैं और आपके शरीर को इससे होने वाले फायदे नहीं मिल पाते। विशेषज्ञों की माने तो कॉफ़ी एक नियमित मात्रा में ही लें, क्योंकि रोज़ाना कॉफ़ी अधिक मात्रा में लेने से यह आपको इसका आदि बना देगी और साथ ही शरीर को भी ख़राब कर सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close