स्वास्थ्यMain Slideतकनीकी

आपकी जेब में पड़ी ये चीज़ आपको हर दिन कर रही है बीमार, सच चौंकाने वाला है

कभी मोबाइल, तो कभी कंप्यूटर कहीं न कहीं हमारा सारा समय इन गैज़ेट्स में ही बीतता है। बच्चे हों या बड़े सभी इन गैज़ेट्स में ही व्यस्त रहते हैं। टिक – टॉक, पाबजी और भी तमाम तरीके के आप्लिकेशन में लगे रहते हैं, बहुत ही काम समय के लिए हम इसे छोड़कर काम करते हैं। कभी कभी रोज़मर्रा के काम भी सही से नहीं करते हैं। स्मार्टफोन पर टिकटॉक और पबजी खेलने के दुष्प्रभावों की आए दिन खबरें सामने आने के बाद मनोचिकित्सकों ने लोगों को आगाह करते हुए इसकी लत को नशे जितना ही खतरनाक बताया है।

विशेषज्ञों ने कहा कि डिजिटल लत से लड़ने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि इसके बढ़ने का लोगों को अहसास हो। फोर्टिस हेल्थकेयर के मानसिक स्वास्थ्य एवं व्यावहारिक विज्ञान विभाग के एक मनोवैज्ञानिक का कहना है कि इसके खतरनाक होने के एहसास के साथ ही लोगों को भरपूर नींद की आवश्यकता है। उनका कहना है कि इसके प्रभाव का पता करने के लिए काम से काम 4 घंटे के लिए इन गैज़ेट्स से दूर रहें, यदि दूरी होने से आपको परेशानी हो रही है तो इसपे चिंतन करने कि जरुरत है।

बीमार
Pic Credit : Google

नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के मनोचिकित्सा विभाग के सीनियर कंसल्टेंट संदीप वोहरा ने कहा कि गैजेट्स के आदी लोग हमेशा उनके बारे में ही सोचते रहते हैं या जब वे इन उपकरणों का उपयोग नहीं कर पाते तो उन्हें अनिद्रा और चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। उन्होंने कहा कि यदि आप डिजिटल लत के शिकार हैं तो ये संकेत है कि आप अपने दैनिक जीवन से दूर जा रहे हैं। ऐसे लोग कई बार समाज और अपने परिवार के लोगों से बातचीत करना बंद कर देते हैं। कई मामले ऐसे में सामने आए हैं कि ऐसे लोग अपने नियमित काम करना भी छोड़ देते हैं। इनसे होने वाली कुछ परेशानियां ऐसी हैं –

गर्दन की मसल्स में खीचाव

स्‍मार्टफोन के इस्‍तेमाल के लिए आपको गर्दन झुकानी पड़ती है, ऐसा करने से गर्दन में दर्द होना स्‍वाभाविक है। लंबे समय तक गर्दन पर जोर देना या एक ही अवस्था में रखना हानिकारक हो सकता है।

बीमार
Pic Credit : Google

कंधे में दर्द

आप लंबे समय तक हाथों में फोन पकड़कर उसका इस्तेमाल करते हैं, इसलिए कंधों की मसल्‍स में तनाव और खिंचाव पैदा हो जाता है।इसलिए बीच-बीच में ब्रेक जरूर लेते रहें।

उंगलियों में दर्द

फोन का इस्तेमाल करते समय अंगूठे और तर्जनी उंगली का ज्यादा इस्तेमाल होता है। इससे ऊंगलियों में दर्द के साथ ही खिंचाव या अकड़न भी हो सकती है।

आंखों में जलन

मोबाइल का इस्तेमाल लंबे समय तक करना आंखों में दर्द, जलन के साथ ही आंखों की अन्य समस्याएं भी देता है। इससे आंखों में ड्राईनेस भी बढ़ सकती है। इसलिए थोड़े समय के अंतराल काम के बाद ब्रेक लें और शरीर व आंखों को आराम दें।

पीठ में दर्द

आपका बता दे कि लगातर मोबाइल का इस्तेमाल करते समय आप गर्दन के साथ-साथ पीठ भी झुकाकर रखते हैं। पीठ के लंबे समय झुके रहने से आपको दर्द महसूस होता है। इससे बचने के लिए इन गैजेट्स से थोड़ी दूरी बनाएं।

रिपोर्ट – प्रियंका आर्या

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close