स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैलीरोचक खबरें

गर्मियों में आपकी त्वचा हो रही है ऐसी, तो अपनाएं ये असरदार नुस्खा

हमारी त्वचा बहुत ही कोमल होती है और गर्मियों में अकसर हमें काफी परेशानीयां होती हैं। गर्मियों में अकसर ही हमें एलेर्जी हो जाती हैं, जिससे खुजली और पूरी स्किन लाल होने लगती है।

इन सबसे बचने के लिए हम दवाइयां तो लेते हैं, पर इन दवाइयों का असर ख़त्म होते ही यह परेशानी वापस आ जाती हैं। इनसे छुटकारा पाने का सबसे सही तरीका है, घर का उपचार। आइए जानते हैं कि किन घरेलु नुस्खे से हम एलर्जी को कम कर सकते हैं।

त्वचा

  • स्किन के लिए नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद होता हैं। रूखी त्वाचा या खुजली होने पर नारियल तेल का इसतमाल करें। स्किन नें जिस जगह पर दिक्कत हो रही हो, वहां पर नारियल तेल को लगाने में फायदा होता है।
  • कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं। दिन में कम से कम 02 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।
  • एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुणों होने के कारण स्किन की समस्याओं के लिए बहुत असरदार होता है। एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस लेप को लगाने से त्वचा की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है।
  • एलर्जी वाली जगहे को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं।
  • स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें इसके लिए एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा।

रिपोर्ट – प्रियंका आर्या

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close