तकनीकीMain Slideअन्तर्राष्ट्रीयस्वास्थ्य

बिना हाथ लगाए 200 किलोमीटर दूर लेटे मरीज़ का डॉक्टर ने कर डाला ऑपरेशन

डॉक्टर्स हमारी जिंदगी में भगवान जैसे होते हैं। लेकिन उन्हें भी हमें ठीक करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल करना पड़ता है, पर चीन में डॉक्टर ने बिना मरीज़ को छुए ही उसका ऑपरेशन कर दिया। मरीज़ करीब 200 किलोमीटर की दुरी पर था, उसके बाद भी डॉक्टर ने उसके गॉल ब्लेडर की बीमारी को ठीक कर दिया।

डॉक्टर

200 किलोमीटर दूर लेटा था मरीज़ 

दरअसल, चीन में डॉक्टर्स ने 5g नेटवर्क का उपयोग करके मरीज़ की बीमारी ठीक कर दी। उत्तरी चीन के हुबेई प्रांत में यह सर्जरी लगभग एक घंटे तक चली। सर्जरी शेओन्गजिया फॉरेस्ट्री जिला के ताइहे अस्पताल की ब्रांच में हुई, जिसे 200 किमी दूर शियान शहर से लाइव फीड के माध्यम से रिमोट के जरिये अंजाम दिया गया। डॉक्टरों ने कहा, 5जी तकनीक का धन्यवाद देना चाहिए, जिसने नेटवर्क में कोई रुकावट नहीं पहुंचाने दी। सर्जरी के बाद मरीज की स्थिति बेहतर है।

चाइना मोबाइल की हुबेई ब्रांच के अधिकारी के अनुसार ये कंपनी 5जी तकनीक से साफ वीडियो और तस्वीरों की गारंटी देती है। इसमें सेकंड भर की देरी नहीं होती। इस सर्जरी के लिए लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेकटोमी के दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल ने 6 जून को 5जी नेटवर्क के लिए लाइसेंस लिया था। नेटवर्क के दम पर डॉक्टर मरीज से दूरी की परवाह किए बिना रिमोट से सर्जरी कर सकतें हैं। उन्होंने बताया कि उनकी ब्रांच ने 300 5जी बेस स्टेशन बनाए हैं।

रिपोर्ट – प्रियंका आर्या

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close