स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैलीरोचक खबरें

रक्तदान से पहले इन बातों का ज़रूर रखिए ध्यान, मिलेगा फायदा

14 जून विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करना है। इस दिन को कार्ल लेण्डस्टाइनर की याद में मनाया जाता है, इन्होंने बल्ड ग्रुप की खोज की थी। आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सालाना 1 करोड़ ब्लड यूनिट की जरूरत पड़ती है। इसलिए हमें रक्तदान करते रहना चाहिए।

रक्तदान

रक्तदान से हमारा ब्लड भी साफ़ हो जाता है, और दूसरों की खून की जरुरत भी पूरी हो जाती है। रक्तदान से हमारे शरीर को कोई फर्क नहीं पड़ता है, बल्कि रक्तदान करने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। रक्तदान से पहले और बाद भी हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चहिए –

सबसे पहले तो आप अपना हेल्थ चेकअप और ब्लड टेस्ट करवा लें ताकि पता चल सके कि आप और आपका ब्लड एकदम हेल्दी हैं और खून में हीमॉग्लोबिन का लेवल कम से कम 12.5 पर्सेंट हो।

– ध्यान रहे कि कोई भी हेल्दी और फिट व्यक्ति, जिसे किसी तरह का संक्रमण नहीं है वह रक्तदान कर सकता है। 18 से 20 साल के ऐसे युवा भी ब्लड डोनेट कर सकते हैं जिनका वजन 50 किलो है।

अवश्यक मात्रा में आयरन रिच फूड खाएं जैसे मछली, बीन्स और पालक आदि। रक्तदान से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसकी कमी से कमजोरी और चक्कर आ सकते हैं।

– आंवला, संतरा और नींबू जैसे विटमिन सी युक्त फल खूब खाएं ताकि आयरन सही समय पर और पूरी तरह से शरीर में अब्जॉर्ब हो सके। जंक फूड, आइसक्रीम और चॉकलेट से दूर रहें।

– जिन महिलाओं का मिसकैरेज हुआ है उन्हें 6 महीनों तक ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए।

– पिछले एक महीने में अगर डोनर से किसी तरह का टीकाकरण कराया हो।

– अगर शराब का सेवन किया हो तो 24 घंटे तक रक्तदान नहीं करना चाहिए।

– ब्लड लेते वक्त डॉक्टर और स्टाफ के हाथों में ग्लव्स होने चाहिए। किसी भी संक्रमित व्यक्ति को ब्लड डोनेशन कैंप में न आने दें।

– इसके बाद जिस भी ब्लड कैंप या अस्पताल में जाएं वहां रक्तदान से पहले आसपास की साफ-सफाई और उपकरणों की स्वच्छता सुनिश्चित कर लें। सिरिन्ज भी देख लें कि वह नई हो।

रक्तदान के बाद रखें ध्यान

– रेड क्रॉस ब्लड के अनुसार, बाजू के जिस पॉइंट से खून लिया गया, उसे रक्तदान के बाद अच्छी तरफ साफ पानी और साबुन से धोएं।

– रक्तदान के बाद कम से कम आधा घंटा आराम करें और भारी काम या कठिन एक्सर्साइज जैसे कि डांस, जिम या रनिंग करने से बचें।

– रक्तदान के तुरंत बाद गाड़ी न चलाएं। ऐसा फ्रूट जूस या फिर फूड लें जिसमें शुगर की मात्रा अधिक हो। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल जल्दी ही नॉर्मल हो जाएगा।

– ब्लड डोनेट करने के 8 घंटे बाद तक शराब को हाथ भी न लगाएं।

रिपोर्ट – प्रियंका आर्या
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close