स्वास्थ्यMain Slide

दिन में अगर बार-बार हो सिरदर्द, तो जान लीजिए आप हैं इस जानलेना बीमारी की चपेट में

हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा ब्रेन है। हमारा शरीर जितना भी कार्य करता है, वह सब दिमाग में उत्तपन हुए हॉर्मोन से होता है। बॉडी पर हो रहे किसी भी क्रिया की प्रतिक्रिया ब्रेन से ही होती है। लेकिन अगर इस प्रतिक्रिया में किसी तरह की अड़चन आने लगे, तो हो सकता है की वह ब्रेन ट्यूमर का आगाज़ हो।

सिरदर्द

8 जून वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे की तरह मनाया जाता है। इसका मकशद लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में आगाह करना है। अकसर लोगों के सिर में दर्द होता रहता है और इसे वह माइग्रेन समझ लेते हैं। पर अगर यह सिरदर्द हमेशा होता है, तो हो सकता है कि आपको ब्रेन ट्यूमर हो। ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिसका अगर समय रहते इलाज ना किया जाए तो साल के भीतर मरीज की मृत्यु भी हो सकती है। रिसर्च के अनुसार, हर साल 40 से 50 लाख लोगों को ब्रेन ट्यूमर होता है, जिसमें से 20% बच्चे हैं। हालांकि अगर समय रहते इसका इलाज करवाया जाए तो व्यक्ति की जान बचाई भी जा सकती है क्योंकि यह बीमारी लाइलाज नही है।

सिरदर्द
Pic Credit : Google

ब्रेन ट्यूमर दिमाग की ऐसी बीमारी है जिसमें हमारे दिमाग में सेल्स बढ़ते रहते हैं। ब्रेन ट्यूमर में अकसर जो सेल्स बढ़ते हैं, वो घटते नही और यह बढ़ते बढ़ते एक ठोस गांठ का रूप ले लेते हैं। इसका इलाज शुरू में किया जा सकता है, पर देर होने पर ट्यूमर ठीक करने की सम्भावना कम हो जाती है।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कुछ ऐसे होते हैं –

बार-बार सिरदर्द
याददाश्त कमजोर होना
चिड़चिड़ापन होना
मुंह में अकड़न आना
दौरे पड़ना
उल्टी आना
वजन बढ़ना या कम होना
पैरालिसिस जैसा महसूस होना
सुनने में समस्या होना

इनमें से कोई भी समस्या आपको हो, तो तुरंत ही ब्रेन ट्यूमर की जांच करवा लें। क्यूंकि, अकसर ऐसे लक्षण दिखने से यह संदेह रहता है कि ट्यूमर जैसी बीमारी ऐसे नही हो सकती पर शक़ को समय रहते दूर कर लेने में ही समझदारी है।

रिपोर्ट – प्रियंका आर्या

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close