व्यापारMain Slideतकनीकीरोचक खबरें

अब आपको ज़िंदगी भर पेट्रोल पंप जाने की ज़रूरत नहीं, जानिए क्यों

इलेक्ट्रिकल गाड़ियों के साथ सहारा रखेगी वाहनों की दुनिया में कदम

सहारा कंपनी ने अपनी पहुंच को और भी आगे बढ़ाते हुए अब इंफ्रास्ट्रक्चर, मीडिया, एंटरटेनमेंट, हेल्थ केयर इत्यादि के साथ वाहनों का व्यवसाय शुरू करने की तयारी की है। गाड़ियों के इस व्यापार में इन्होंने सबसे हट कर कुछ नया लाने की तयारी की है।

पेट्रोल पंप
Pic credit : Google

दरअसल, सहारा कंपनी ने हाल ही में एक नए ब्रांड ‘Sahara Evols’ के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के व्यवसाय में प्रवेश करने की अपनी योजना घोषित की है। इस नए ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकिल और तिपहिया वाहनों का निर्माण करेगी। इस बारे में सहारा इंडिया परिवर के चेयरमैन सुब्रत रॉय ने कहा, “हमें पहली बार भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का एक पूरा इको सिस्टम लांच करने पर गर्व है। इलेक्टिक गड़ियां आज के समय की सबसे बड़ी जरुरत है।” कंपनी ने अपनी वेबसाइट को भी लाइव कर दिया है, जिस पर दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों Classic और JMT 1000 के बारे में बताया गया है।

पेट्रोल पंप

आपको बता दें कि इसके अलावा कंपनी दो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Whiz ES और Whiz SE को भी बाजार में उतारेगी। जानकारी के अनुसार सहारा के ये नए स्कूटर Classic और JMT 1000 सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर का सफर कर सकते हैं। इसके अलावा इनकी टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रतिघंटा है। स्कूटरों के अलावा कंपनी बाजार में थ्री व्हीलर रिक्शा भी ला रही है।

कंपनी का दावा है कि थ्री व्हीलर सिंगल चार्ज में 145 किलोमीटर तक का सफर करेगी। इसमें 4 यात्रियों को बैठने की सुविधा दी गई है। इन वाहनों में कंपनी ने lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि इन वाहनों को चलाने का खर्च बेहद कम है, ये वाहन 20 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से चलेंगे। कंपनी ने अपने इस थ्री व्हील रिक्शे को Veera नाम दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close