स्वास्थ्यMain Slideप्रदेशराष्ट्रीय

केरल में फिर ज़िंदा हुआ ये जानलेवा शिकारी, चपेट में आया 23 साल का छात्र

गर्मियों में बीमार होना आम बात है, इन दिनों वायरस, बैक्टीरिया आसानी से हमारे शरीर में जगह बना सकते हैं। हाल ही में भारत में निपाह वायरस के बारे में पता चला है। केरल में एक बार फिर निपाह वायरस ने दस्तक दे दी है , केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य मेंं निपाह वायरस के पहले मामले की पुष्टि की है।

दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस मामले की जानकारी दी है। उनका कहना है कि स्वास्थ्य विभाग हर तरह की परिस्थिति को संभालने के लिए तैयार है। हमारे पास जरूरत की सभी दवाइयां है। बीमारी से निपटने के लिए एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में अलग से वॉर्ड बनाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छात्र के परिजनों के साथ ही उसके संपर्क में आने वाले 86 लोगों को भी चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

जानलेवा
Pic Credit : Google

इसकी पुष्टि के लिए छात्र के खून की जांच की गई, जिसके बाद निपाह वायरस की पुष्टि हुई है। बता दें कि यह वायरस जानलेवा भी हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक़ निपाह वायरस तेज़ी से उभरता वायरस है, जो जानवरों और इंसानों में गंभीर बीमारी को जन्म देता है। इस बीमारी में सिर में बुखार होता है जोकि 48 घंटों के अन्तरकाल में व्यक्ति को कोमा की स्थिति में पहुंचा सकता है।

निपाह वायरस (NiV) के बारे में सबसे पहले 1998 में मलेशिया के कम्पंग सुंगाई निपाह से पता चला था। इसी वजह से इस वायरस को ये नाम मिला। उस वक़्त इस बीमारी के वाहक सूअर बनते थे। साल 2004 में बांग्लादेश में कुछ लोगों को इस वायरस ने बीमार किया। इन लोगों ने खजूर के पेड़ से निकलने वाले तरल को चखा था और इस तरल तक वायरस को लेने जानी वाले चमगादड़ थे, जिन्हें फ्रूट बैट भी कहा जाता है। इसके अलावा इस वायरस के एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंचने की पुष्टि भी हुई और ये भारत के अस्पतालों में हुआ है।

जानलेवा
Pic Credit : Google

निपाह वायरस के लक्षण सामने आये हैं, जिनमें मनुष्यों में निपाह वायरस की वजह से दिमाग में सूजन आ जाती है। बुखार, सिरदर्द, चक्कर, मानसिक भ्रम होता है। बीमार को सांस संबंधित समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इस मामले की जानकारी देने के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने वाले लोगों से बीमारी को लेकर लोगों में दहशत नहीं फैलाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close