राष्ट्रीयMain Slideअन्तर्राष्ट्रीयउत्तराखंडप्रदेश

PM MODI को लिखी गई 11 साल की विदेशी बच्ची की ये चिट्ठी आपको रुला देगी

एलिज़ा अपनी मां के वीज़ा में गड़बड़ी के चलते भारत आने में नाकामियाब रही। एलिज़ा अपने और अपनी माँ के भारत वापसी की मदद की मांग करते हुए लिखती है ,”मेरी माँ 14 मार्च 2019 को भारत में फिर से प्रवेश नहीं कर सकीं, एक छोटी सी यात्रा की और हमें ज़्यादा दिनों तक रुकने के कारण ब्लैकलिस्ट कर दिया गया। एलिज़ा के इस पत्र को उनकी माँ ने शेयर किया।

एलिज़ा अपना दुःख बयां करते हुए आगे लिखती हैं, “मैं अब अपनी मां के साथ हूं लेकिन मुझे भारत में अपने जीवन की याद आती है। मैं भारत जानने वाली हर चीज़ से खुद को दूर महसूस करती हूं।’ उन्होंने लिखा कि भारतीय नहीं होने के बावजूद वो इसे अपना घर कहती हैं। मुझे अपने स्कूल में पढ़ना है जो गोवा मैं है। मैं और मेरी माँ भारत वापस आकर फिर से अपनी खुशनुमा ज़िन्दगी जीना चाहते हैं।

एलिज़ा की माँ मार्ता पोलिश की एक कलाकार और फोटोग्राफर हैं जो बी2बी वीज़ा पर भारत में रह रही थीं। उन्हें विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय द्वारा ज़्यादा दिनों तक बाहर रहने की वजह से ब्लैकलिस्ट कर दिया गया था। वो अपना वीज़ा रेन्यू कराने गयी थी लेकिन बेंगलुरु एयरपोर्ट पर उन्हें भारतीय सैनिकों ने वापस लौटा दिया।

एलिज़ा की माँ मार्ता ने बताया की भारत वापसी के संबंध में उन्होंने विदेश मंत्री को ईमेल किया लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आया। एलिज़ा 25 अप्रैल से स्कूल नहीं जा सकी है। उनकी वापसी बहुत ज़रूरी है ताकि एलिज़ा जल्द से जल्द स्कूल जा सके। एलिज़ा अपनी माँ के साथ ६ साल की उम्र से भारत में रह रही है। फिलहाल वो दोनों कम्बोडिया में हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close