अन्तर्राष्ट्रीय

कई मर्दों से संबंध बनाती थी ये 50 हज़ार लोगों की कातिल महिला, आखिर में मिली दर्दनाक मौत

माता हरी दुनिया का सबसे फेमस नाम है। वह अपने हुस्न और तेज दिमाग की बदौलत जासूसी की दुनिया में राज करती थी। माता हरी का असली नाम गेरत्रुद मार्गरेट जेले था। जासूसी की दुनिया में वह उस समय में भी मर्दों को पीछे छोड़ती थी।

वो एक जासूस होने के साथ-साथ बेहतरीन डांसर भी थी, जोकि उनका पेशा था। कहा जाता है कि माता हरी ने जासूसी की दुनिया में रहते हुए कई लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाए क्योंकि इसके बिना उनसे गुप्त सूचनाएं निकालने का और कोई तरीका भी नहीं था। कई देशों के बड़े सेना अधिकारियों से भी उनके नजदीकी संबंध थे।

संबंध

जर्मनी ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान माता हारी को पैसे के बदले जानकारियां साझा करने का प्रस्ताव दिया था और इस तरह वह जर्मनी के लिए जासूस बन गईं। हालांकि उन्हें दोहरा जासूस माना जाता था।

स्पेन जाते समय इंग्लैंड के फालमाउथ बंदरगाह पर ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने माता हारी को गिरफ्तार कर लिया। दरअसल, फ्रांस और ब्रिटेन की जासूसी एजेंसियों को शक था कि वो जर्मनी के लिए जासूसी करती हैं। इसके बाद उन्हें 50 हजार लोगों के मौत का जिम्मेदार ठहराया गया और 15 सितंबर, 1917 में गोलियों से भूनकर मौत देने की सजा दी गई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close