राजनीतिMain Slide

लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में दिख रही भाजपा की करारी हार ?

रिपोर्ट – ज़िमशा नक़्वी

लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में अब तक लोगों ने अपने मतपत्रों के माध्यम से 302 सीटों पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। यानि कि कुल 543 सीटों में से 55 प्रतिशत सीटों को कवर किया जा चुका है।

भाजपा अपने गढ़ में हार रही है और यह नुकसान चुनाव के अगले बचे चार चरणों में भरना मुश्किल होगा। मतदान के रुझान का बारीकी से पालन करने वाले राजनीतिक विश्लेषकों ने देखा है कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश और बिहार के अपने गढ़ों में खराब प्रदर्शन किया है और गठबंधन ने अब तक बहुत अच्छा किया है।

भाजपा

लेकिन भाजपा को सबरीमाला पर प्रचार के बावजूद केरल में कोई सीट नहीं मिल रही है। सीटों को यूडीएफ और एलडीएफ द्वारा साझा किया जाएगा। बीजेपी को तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश सहित अन्य दक्षिणी राज्यों में भी बहुत कम उम्मीदें हैं।

लेकिन भगवा को यूपी और बिहार में सबसे बड़ा झटका लगने जा रहा है और इसके बाद छत्तीसगढ़ में भी तीसरे चरण में सात सीटों के लिए मतदान हुआ। कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में अपने विधानसभा के प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद है और 23 अप्रैल के मतदान के रुझानों ने कांग्रेस को भाजपा के खिलाफ एक लहर का संकेत दिया है। हालांकि, सबसे अधिक आश्चर्य की बात यह थी कि सर्वेक्षण के अनुसार, बिहार से रिपोर्ट में पांच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ था। रुझानों से पता चला कि इन पांचों में कांग्रेस-आरजेडी के गठबंधन को बढ़त मिली थी।

जहां पश्चिमी भारत की बात है, वहां भी भाजपा के लिए बुरी खबर है। महाराष्ट्र में तीसरे चरण में 14 सीटों के लिए मतदान हुआ था। 2014 के चुनावों में, बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन को 14 में से 10 जबकि कांग्रेस एनसीपी गठबंधन को 4 मिले थे। इस बार के रुझानों से संकेत मिलता है कि बीजेपी को कुछ सीटों का नुकसान होगा और यूपीए आठ तक जा सकती है।

नोट – रिपोर्ट लोगों से बातचीत और राजनीतिक अनुमान के आधार पर लिखी गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close