प्रदेश

बोर्ड परीक्षा की कॉपी में छात्र ने लिखी ऐसी बात कि अध्यापिका के पसीने छूट गए

बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद कापियों के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है। इन कापियों के मूल्यांकन का कार्य यूपी माध्यमिक परीक्षा बोर्ड से चिंहित हुए स्कूलों में किया जा रहा है। मूल्यांकन के समय कुछ कापियां ऐसी भी सामने आई हैं जिनको देखकर आप खुद चौंक जाएंगे।

इन कापियों से यह पता लगता है कि हाई स्कूल-इंटर के छात्र कितने लापरवाह हो चुके हैं। साल भर पढाई करेंगे नहीं फिर पास होने के लिए कॉपी में कभी नोट रख देंगे तो कभी अपनी गरीबी का हवाला देकर खुद को पास करने की गुहार लगाएंगे।

 कापियों के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है
कापियों के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है। ( प्रतीकात्मक तस्वीर – गूगल )

शुक्रवार को जब शिक्षक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका चेक कर रहा था तो उसे कॉपी में कुछ ऐसा लिखा दिखाई दिया जिसे पढ़कर वह हैरान रह गया। उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थी द्वारा लिखा गया कि यदि आपने मुझे पास नहीं किया तो हमारा पूरा खानदान आपको भूत बनकर डराएगा।

वहीं अन्य विद्यार्थी ने लिखा कि यदि पास नहीं किया तो डेंगू हो जाएगा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में परीक्षार्थियों की कॉपी चेक कर रहे एक टीचर ने उत्तर पुस्तिका चेक करते वक्त पाया कि एक बच्चे ने लिखा है उत्तर लिखने की बजाय लिखा कि सर जी या मैडम, हम जितना जानते थे, उतना हमने लिख दिया। अब हम नहीं जानते। हमें पास कर दीजिएगा। अगर हम पास नहीं हुए तो हमारा पूरा खानदान भूत बन जाएगा और आपको डराएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close