स्वास्थ्यजीवनशैली

दांतों से है प्यार, तो ज़रूर अपनाएं ये दो खास तरीके, मिनटों में चमकाइए अपने दांत

डॉक्टरों का मानना है कि शरीर के सभी हिस्सों में दर्द से कहीं ज़्यादा पीड़ा दांत दर्द होने पर महसूस होती है, दांत का दर्द बहुत ही असहनीय होता है। इनका दर्द रात के समय और भी अधिक बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि किन कारणों से दांत खराब होते हैं।

क्या है दांत का दर्द होना –

दांतों में दर्द एक सामान्य समस्या है ,जिसको प्रभावित दांतों में महसूस किया जाता है। दांतों का दर्द कान से होते हुए गले तक पहुंच जाता है।

दांतों में पीड़ा झटके में भी महसूस होती है।कई बार तो दातों का दर्द जबड़े तक चला जाता है, जो सूजन और फोड़े का कारण बन जाता है।दांतों में फंसा हुआ खाना जब सड़ जाता है तो बैक्टीरिया बन जाता है जो दांत को पूरी तरह सड़ा देता है ।ठंडा ,गर्म लगने पर भी दांतों मे दर्द का अनुभव होता है।

दांतों में पीड़ा झटके में भी महसूस होती है
दांतों में पीड़ा झटके में भी महसूस होती है। ( फोटो – गूगल )

ब्रश को हर महीने बदलते रहें –

भला ये भी कोई पूछने की बात है कि आपने अपना टूथ ब्रश आखिरी बार कब चेंज किया था । आपका ब्रश है जब मन करे तब चेंज करेंगे ।

नहीं मन किया तो उसी दो साल पुराने ब्रश को दांतों पर घिसते रहेंगे और नुकसान पहुंचाएंगे। जी हां आपने ठीक सुना है दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाले टूथ ब्रश को समय पर बदलना बहुत ज़रूरी है।

डेंटिस्‍ट के अनुसार हर तीन महीने में टूथ ब्रश को चेंज करना चाहिए। ज्‍़यादा पुराना ब्रश यूज़ करने से उसके ब्रिसल्‍स हार्ड हो जाते हैं और वो दांतों के साथ मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचाता है। कोशिश करें कि हमेशा मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

माउथवॉश का प्रयोग –

दांतों को स्वस्थ्य रखने के लिए एक ज़रूरी और है वो ये कि हमेशा ब्रश करने के बाद माउथवॉश का प्रयोग ज़रूर करें।क्योकिमाउथवॉश
से ब्रश करने के बाद मुंह में बचे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं ।और पायरिया और अन्य कारणों की वजह से आने वाली दुर्गन्ध खत्म हो जाती है।

#teeth #health #healthylife #mouth #covid19 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close