IANS

पेंशन से किसान-बुजुर्गो को तम्बाकू, बीड़ी में मदद मिलेगी : मंत्री

शिवपुरी, 2 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह ने अजीबो गरीब बयान दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को पेंशन दे रही है, जिससे किसान-बुजुर्गो को तंबाकू खाने और बीड़ी पीने में मदद मिलेगी। शिवपुरी जिले के पोहरी में शनिवार को आयोजित किसान सम्मेलन में सिंह ने किसानों को 1000 रुपये मासिक पेंशन दिए जाने के राज्य सरकार के निर्णय के हवाले से कहा, “किसानों के लिए जो 1000 रुपये की पेंशन दी जा रही है, उससे किसानों व बुजुर्गो को बीड़ी पीने व तंबाकू खाने में मदद मिलेगी।”

उन्होंने आगे कहा, “गांवों में कई ऐसे बुजुर्ग हैं, जिन्हें तंबाकू व बीड़ी की लत है। लेकिन उनके बेटे तंबाकू व बीड़ी के लिए पैसे नहीं देते। अब प्रदेश की सरकार ने 1000 रुपये पेंशन इन किसानों के लिए शुरू की है।”

राज्य सरकार की किसान कर्जमाफी का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा, “इस निर्णय से किसान कर्ज से तो उबरेंगे ही, साथ में उन्हें पूरा सम्मान भी मिलेगा। किसानों के लिए अनेक योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों के दो लाख रुपये के ऋण माफ किए जा रहे हैं। जिन किसानों ने ऋण की राशि समय पर जमा की, उन कृषकों का पूरा सम्मान कर प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसानों को 1000 रुपये मासिक पेंशन देने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है।”

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तय किया है कि प्रदेश का किसान फिर से कर्जदार न बने, इसके लिए सरकार कई प्रयास कर रही है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close