IANS

बांग्लादेश अक्षय ऊर्जा परियोजना को 18.5 करोड़ डॉलर की मंजूरी

ढाका, 2 मार्च (आईएएनएस)| विश्व बैंक ने बांग्लादेश में 310 मेगावाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता बढ़ाने और देश में बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए निजी क्षेत्र की भागीदारी तैयार करने के लिए 18.5 करोड़ डॉलर की राशि देना मंजूर किया है। वाशिंगटन की ऋणदाता इकाई ने शनिवार को यहां एक बयान में कहा कि अक्षय ऊर्जा परियोजना को बढ़ाने से प्रमुख बाजार क्षेत्रों में पायलटिंग और निवेश के माध्यम से नवीकरण की क्षमता में वृद्धि होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बयान में कहा गया कि ऋण सुविधा को फेनी जिले में एक विशाल सौर पैनल ऊर्जा पार्क के पहले 50 मेगावाट चरण के निर्माण के लिए प्रयोग किया जाएगा। इसका कार्यान्वन बांग्लादेश की इलेक्ट्रीसिटी जनरेशन कंपनी द्वारा किया जाएगा।

बयान में कहा गया कि यह परियोजना जीवाश्म ईंधनों को जलने से बचाकर साफ बिजली और हवा तक बेहतर पहुंच में मदद करेगी। यह एक साल में 377,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर कटौती करने में मदद करेगी।

इस 18.5 करोड़ डॉलर उधार में 2.63 करोड़ ऋण और 28.7 लाख डॉलर अनुदान शामिल है, जिसे विश्व बैंक के क्लाइमेट इंवेस्टमेंट फंड के स्ट्रेटेजिक क्लाइमेट फंड की ओर से जारी किया जाएगा।

बांग्लादेश और भूटान के लिए विश्व बैंक के कार्यकारी कंट्री निदेशक दनदन चेन ने कहा, “करीब 80 प्रतिशत आबादी की ग्रिड बिजली तक पहुंच के साथ बांग्लादेश एक उच्च मध्यम-आय वाला देश बनने की ओर अग्रसर है। इसके पास दुनिया के सबसे सफल ऑफ-ग्रिड अक्षय ऊर्जा कार्यक्रमों में से एक है, जो अन्य 10 प्रतिशत आबादी को बिजली प्रदान करता है।”

यह परियोजना निजी क्षेत्रों, व्यावसायिक बैंकों व अन्य स्रोतों से 21.2 करोड़ डॉलर जुटाने में मदद करेगी।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close