IANS

‘द फेवरेट’, ‘रोमा’ ने बाफ्टा में सबसे अधिक पुरस्कार जीते

लंदन, 11 फरवरी (आईएएनएस)| लंदन में रविवार रात आयोजित ब्रिटिश अकादमी फिल्म अवार्डस (बाफ्टा) 2019 में 18वीं सदी पर आधारित ऐतिहासिक ड्रामा ‘द फेवरेट’ ने सात और ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म ‘रोमा’ ने चार पुरस्कार जीते। जोआना लुमली की मेजबानी में रॉयल अल्बर्ट हॉल में आयोजित समारोह में ‘द फेवरेट’ को आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (ओलिविया कोलमैन), सहायक अभिनेत्री (रचेल वीस्ज), ओरिजनल स्क्रीनप्ले, कॉस्ट्यूम डिजाइन, प्रोडक्शन डिजाइन, मेकअप एंड हेयर श्रेणियों में सात पुरस्कार मिले।

ओरिजनल स्क्रीनप्ले का पुरस्कार ग्रहण करते वक्त डेबोरा डेविस ने कहा, “मैं अपनी पहली पटकथा के लिए अपना पहला बाफ्टा प्राप्त करने के लिए यहां खड़ा होकर बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं।”

उन्होंने कहा, “हमारी महिला प्रधान फिल्म को सम्मानित करने के लिए धन्यवाद।”

वहीं, फिल्म ‘रोमा’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और फिल्म नॉट इन इंग्लिश लैंग्वेज और सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार जीता।

समारोह में ‘ब्लैकलैंसमैन’ ने एडेप्टेड स्क्रीनप्ले, ‘स्पाइडरमैन : इंटू द स्पाइडर-वर्से’ ने एनिमेटेड फिल्म, ‘फ्री सोलो’ ने सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र, ‘वाइस’ ने एडिटिंग और ‘ब्लैक पैंथर’ ने स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स का बाफ्टा पुरस्कार जीता।

इसके साथ ही एलिजाबेथ कार्लसन और स्टीफन वूली को ब्रिटिश सिनेमा में योगदान देने के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया जिन्होंने हाल के सालों में ‘द क्राइंग गेम’, ‘कंपनी ऑफ वॉल्वस’, ‘लिटिल वॉयस’, ‘स्कैंडल’, ‘कैरोल’ जैसी फिल्में दी हैं।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close