उत्तराखंडMain Slideखेलप्रदेशरोचक खबरेंस्वास्थ्य

नई दिल्ली में बोला वित्त मंत्री प्रकाश पंत का बल्ला, उत्तराखंड सीएम इलेवन की शानदार जीत

रविवार को नई दिल्ली स्थित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय टीबी मुक्त भारत शिखर सम्मेलन-2019 व इण्डिया vs  टीबी क्रिकेट प्रतियोगता का शुभारम्भ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, उत्तराखण्ड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत और सांसद अनुराग ठाकुर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
टीबी मुक्त भारत शिखर सम्मेलन-2019,टीबी मुक्त भारत,टीबी,इण्डिया vs  टीबी क्रिकेट प्रतियोगता
उत्तराखण्ड कें वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने अपने सम्बोधन मे इण्डिया  vs   टीबी क्रिकेट मैच में सम्मिलित प्रतिभागी व इस महा अभियान से जुड़े सहयोगी सभी बन्धुओं का अभिन्नदन करते हुये कहा,”टीबी हारेगा देश जीतेगा –  इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए सांसद अनुराग ठाकुर ने जिस संजीदगी के साथ इसकी पहल की है उसमें उत्तराखण्ड सरकार भी उनके इस अभियान में कंधे से कंधा मिलाकर साथ चल रही है।
 वित्त मंत्री पंत ने कहा कि जहां भारत सरकार वर्ष 2025 तक इस देश को क्षय रोग मुक्त कराना चाहती है उत्तराखण्ड सरकार ने वर्ष 2024 तक उत्तराखण्ड राज्य को क्षय रोग मुक्त करने का संकल्प लिया हैं।
टीबी मुक्त भारत शिखर सम्मेलन-2019,टीबी मुक्त भारत,टीबी,इण्डिया vs  टीबी क्रिकेट प्रतियोगता
उन्होनें कहा कि उत्तराखण्ड राज्य की जनसंख्या लगभग 1 करोड़ है जिसमें वर्ष 2018 में टीबी रोग से पीडित 22131 व्यक्तियों की पहचान कीे गई, जिसमें से 539 व्यक्तियों की एमडीआर( Mutli Drug Resistant TB  ) से पीडित हैं, जिनको उत्तराखण्ड सरकार की निगरानी में ध्यान पूर्वक उपचार किया जा रहा है ।
 उन्होंने कहा कि इस महाअभियान में महत्वपूर्ण तरीके से कार्यान्वित करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से राज्य में जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, राज्य सरकार वर्ष 2024 तक उत्तराखण्ड राज्य की भूमि को क्षय रोग मुक्त करने के संकल्प में सफल होगी।
टीबी मुक्त भारत शिखर सम्मेलन-2019,टीबी मुक्त भारत,टीबी,इण्डिया vs  टीबी क्रिकेट प्रतियोगता
उक्त कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य नागरिक उड्डयन मंत्री श्री जयंत सिन्हा द्वारा उत्तराखण्ड सीएम इलेवन टीम के सदस्यों को स्मृति चिन्ह् प्रदान किए गए।
इण्डिया  vs  टीबी क्रिकेट मैच में उत्तराखण्ड सीएम इलेवन व दिल्ली सीएम इलेवन क्रिकेट टीमों के मध्य प्रर्दशन मैच में उत्तराखण्ड सीएम इलेवन ने जीत दर्ज की। मैन ऑफ द मैच से सितारगंज विधायक सौरभ बहुगुणा को सम्मानित किया गया।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close