मनोरंजनMain Slideरोचक खबरें

इस भारतीय फिल्म पर इंदिरा गांधी ने लगवा दिया था BAN, जलवाएं थे फिल्मी दस्तावेज़

क्या आपको पता भारत में सन् 70 के दशक में रीलीज़ हुई फिल्म ने भारतीय राजनीति को हिला कर रख दिया था, हालत यह हो गई थी कि भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस फिल्म के राइट्स गुड़गांव में स्थित एक मारुति फैक्ट्री में जलवा दिए थे।

वर्ष 1977 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ को लेकर भारतीय राजनीति में बड़ा विवाद खड़ा हो गया था और उस समय भारत में इंदिरा गांधी की सरकार थी।

इंदिरा गांधी

फिल्म पर यह आरोप लगाया गया था कि इस फिल्म के ज़रिए इंदिरा गांधी और संजय गांधी के साथ साथ सरकारी नीतियों पर तंज कसे गए हैं। इसके वजह से इंदिरा गांधी के सरकार ने सेंसर बोर्ड की मदद से इस फिल्म को बैन कर दिया था। साथ ही फिल्म के प्रोड्यूसर के पास नोटिस भी भेजा गया था।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इंदिरा गांधी की सरकार ने सेंसर बोर्ड की मदद से इस फिल्म के सारे राइट्स गुड़गांव में स्थित एक मारुति फैक्ट्री में जलवा दिए थे।

इंदिरा गांधी

इस मामले की जांच के लिए वर्ष 1977 में शाह कमीशन बैठाया गया था, इसके अंतर्गत 11 महीने तक जांच चलने के बाद संजय गांधी और तत्कालीन सूचना मंत्री बीसी शुक्ला को दोषी पाया गया और उन दोनों को 25 महीने की सजा सुनाई गई थी, हालांकि बाद में यह फैसला बदल दिया गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close