Main Slideराष्ट्रीय

सरकार का अहम कदम : आरोपी हो जाएं सावधान, अब नहीं होगा किसी महिला का रेप!

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बनाया गया GOM समूह रोकेगा महिलाओं के साथ हो रहे यौन उत्पीड़न को

आज के युग में कार्यस्थल पर काम करने वाली महिलाओं के साथ हो रहे दुराचार और यौन उत्पीड़न के मामले सामने आ रहे हैं। इन सबकी रोकथाम के लिए एक मंत्री समूह (GOM) बनाया गया है। मंत्रियों का यह समूह नौकरी पेशा महिलाओं के उत्पीड़न से लेकर दो अहम बिंदू पर काम करेगा।
Image result for यौन उत्पीड़न पर रोकयह मंत्री समूह सेक्सुअल हैरासमेंट के खिलाफ बने मौजूदा प्रावधानों को अमल में लाने के ज़रूरी कदम उठाएगा। साथ ही वर्तमान कानूनी और संस्थागत ढांचों को और बेहतर व मजबूत बनाने का सुझाव देगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथसिंह इसके अध्यक्ष होंगे साथ ही नितिन गडकरी, मेनका गांधी और निर्मला सीतारमन इसके सदस्य हैं।
Related imageसरकार ने ये (GOM) कदम #METOO अभियान के दबाव में लिया गया है। सोशल मीडिया से शुरू हुए इस मीटू अभियान ने महिलाओं के साथ हुए शोषण की समस्या को प्रभावी ढंग से उठाया है, जिसके बाद केंद्र सरकार एक्शन में आ गई और ऐसा सख्त कदम उठा लिया।
Related imageसरकार ने यह सिद्ध करने की कोशिश की है कि वह महिलाओं के सम्मान और हक के लिए हमेशा आगे है, पर सरकार की पहल तभी सार्थक सिद्ध होगी, जब मंत्री समूह तत्काल सक्रिय होकर कई ठोस कदम उठाए वर्ना इस समूह को जनता भूलने में देर नहीं करेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close