Main Slide

करवाचौथ व्रत में अपनाए ये खास TIPS, नहीं होगी प्यास लगने की परेशानी

करवा चौथ व्रत में महिलाएं अपने पति लंबी उम्र के लिए रखती हैं। करवा चौथ का व्रत काफी कठिन होता है क्यूकि इस दिन महिलाओं को निर्जला व्रत रखना होता है। कई महिलाओं को इस व्रत के दौरान पानी न पी पाने से परेशानी भी होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स जिसे अपनाकर आप करवाचौथ का व्रत आसानी से रह पाएंगी और आपको प्यास भी नहीं लगेगी।

– सुबह 10 बजे से 3 बजे तक के समय में सूरज ज्यादा परेशान करता है तो इस समय घर से बाहर बिलकुल न निकलें, शरीर के अंदर से ज्यादा पसीना निकलने से आप प्यास ज्यादा महसूस करने लगती हैं।

– करवाचौथ के दिन आप खुद को पूरा दिन व्यस्त रखने की कोशिश करें। घर में कोई फिल्म देखकर या कोई हल्का फुल्का कामों में अपना मन लगाए. अगर आप दिमाग खाली रहेगा तो दिमाग में बार-बार खाने-पीने का विचार आएगा. तो पहले काम ये कर सकती हैं।

करवाचौथ
करवा चौथ व्रत में महिलाएं अपने पति लंबी उम्र के लिए रखती हैं। फोटो – UNI

– अगर आपको ज्यादा गर्मी लग रही है तो आप ठंडे पानी से नहा सकती हैं।लेकिन ध्यान रहे कि  पानी का तापमान शरीर के तापमान से कम होना चाहिए।

– शरीर का तापमान नियंत्रण में रखे, धूप और गर्मी से बचें। घर या ऑफिस में एयर कंडीशनर में रहने की कोशिश करें, ये आपको ठंडा रखेगा. जिससे आपके शरीर में ओवरहीटिंग नहीं होगी।

#karwachauth #karwachauth2020 #festivals #happykarwachauth

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close