Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेशव्यापार

13NewTouristDestinations : वाइल्ड लाइफ के लिए खिरसू , तो मेडिटेशन टूरिज्म के लिए जाइए कतरमान

पहाड़ी क्षेत्र में पलायन रोक कर युवाओं को नया रोजगार देने के लिए उत्तराखंड सरकार ने 13 नए पर्यटन स्थल बनाए हैं

उत्तराखंड में पर्यटन क्षेत्र में निवेश को बढ़ाने के लिए और पहाड़ी क्षेत्र में पलायन रोक कर युवाओं को नया रोजगार देने के लिए उत्तराखंड सरकार ने 13 नए पर्यटन स्थल बनाए हैं।

उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 13 नए पर्यटन स्थलों की जानकारी देश और दुनिया से आए निवेशकों को दी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा,” हम उत्तराखंड की 13 जगहों पर नए पर्यटक स्थल बनाने जा रहे हैं। इसमें टूरिज़्म- हॉस्पिटैलिटी, मनोरंजन, हेल्थ और एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे क्षेत्र में अच्छा निवेश हो सकेगा। इसके साथ साथ पहाड़ी गाँवों में पलायन भी कम होगा।”

प्रदेश सरकार ने अपनी 13 जनपद- 13 पर्यटन स्थल योजना की मदद से राज्य में पिथौडागढ़ जिले में अलमोड़ा ज़िले में (कतरमाल, मुनस्यारी), बागेश्वर ज़िले में (कौसानी), देहरादून में (चकराता), हरिद्वार जिले में (पिरन और कलीयार) पर्यटन स्थल नैनीताल ज़िले में (मुक्तेश्वर) , रुद्रप्रयाग ज़िले में (चोपटा), टिहरी में (टिहरी झील), पौढ़ी जिले में (खिरसू), उत्तरकाशी में (चिनयालीसौर), चमौली में (गैरसैंण-औली), चंपावत ज़िले में (लोहाघाट) और उधम सिंह नगर ज़िले में (पराग फार्म) स्थापित किए हैं।

अभी तक लोग उत्तराखंड के नैनीताल,हरिद्वार, ऋषिकेश और मसूरी जैसे पर्यटन स्थलों पर ही जाते थे, लेकिन प्रदेश में इन नए टूरिस्ट प्वाइंट्स पर भी जल्द ही लोगों की भीड़ दिखनी शुरू हो जाएगी।

किस थीम के अंतर्गत कौन सा पर्यटन स्थल चुना गया –

मनोरंजन – पराग फार्म
ईको टूरिज्म – चोपटा
टी-टूरिज्म – कौसानी
मेडिटेशन टूरिज्म – कतरमान
लेज़र टूरिज्म – मुनस्यारी और मुकतेश्वर
हिल स्टेशन – लोहाघाट
वॉटर स्पोर्ट्स – टिहरी झील
वाइल्ड लाइफ – खिरसू

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close