Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

समाजसेवी संदीप पांडेय को कोर्ट के आदेश का उल्लंघन पड़ा भारी, CMS के बाहर प्रदर्शन के चलते गिरफ्तार

लखनऊ। कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर स्टेशन रोड स्थित सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे समाजसेवी संदीप पांडेय को हुसैनगंज पुलिस द्वारा शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि शाम को ही उन्हें निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया। पुलिस ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान संदीप पांडेय को गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि बाद में उन्हें निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया।

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के जन-सम्पर्क अधिकारी ऋषि खन्ना ने बताया कि न्यायालय सिविल जज (सी0डी0) लखनऊ ने 20/08/2015 को सिटी मॉन्टेसरी स्कूल बनाम सोसलिस्ट पार्टी (इण्डिया) तथा अन्य के वाद संख्या 1951/2015 में यह आदेश दिया है कि ‘‘प्रतिवादी वादी के विभिन्न स्कूलों में तथा उसके चारों तरफ 500 मीटर की परिधि में किसी प्रकार की अशान्ति उत्पन्न न करें।’’ इसके साथ ही हाईकोर्ट द्वारा सिटी मॉन्टेसरी स्कूल बनाम स्टेट आॅफ यू.पी. के वाद संख्या 2088/2018 में यह आदेश दिया गया है कि किसी भी शैक्षिक संस्थान के बाहर ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं की जायेगी जिसके कारण कानून एवं व्यवस्था बिगड़े और यदि ऐसी कोई स्थिति उत्पन्न होती है तो इसके लिए जिला प्रशासन तुरन्त आवश्यक कदम उठाये लेकिन संदीप पांडेय न तो हाईकोर्ट के दोनों आदेशों को मानने के लिए ही तैयार थे और न ही जिला प्रशासन द्वारा धरने के लिए निर्धारित स्थान पर धरना करने के लिए ही तैयार थे। इसके साथ ही उनके द्वारा धरना-प्रदर्शन करने के लिए जिला प्रशासन से कोई अनुमति भी नहीं ली गई थी। उनके इस धरना-प्रदर्शन से चारबाग से हुसैनगंज जाने वाली सड़क पर जब जाम लग गया और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति खराब होने लगी तो हार कर हुसैनगंज पुलिस ने उन्हें हाईकोर्ट के आदेश का उल्लघंन करने के आरोप में हिरासत में ले लिया।

ऋषि खन्ना ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश का उल्लघंन करते हुए कल सुबह लगभग 10 बजे से ही संदीप पांडेय सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के सामने धरना एवं प्रदर्शन कर रहें थे जिसके बाद आई पुलिस की टीम ने संदीप पांडेय को हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन करने के साथ ही जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित धरना स्थल ‘इको गार्डन’ पर अपना धरना-प्रदर्शन करने को कहा लेकिन इसके लिए संदीप पांडेय तैयार नहीं हुए और उन्होंने बैनर-तख्ती के साथ अपना धरना-प्रदर्शन विद्यालय के गेट पर ही जारी रखा। ऋषि खन्ना ने कहा कि श्री संदीप पाण्डेय को धरना एवं प्रदर्शन यदि करना है तो उन्हें इसके लिए पहले जिला प्रशासन से इसकी अनुमति लेनी चाहिए और फिर इसके लिए निर्धारित धरना स्थल ‘इको गार्डन’ पर अपना धरना-प्रदर्शन करना चाहिए न कि माननीय न्यायालयों के आदेश का उल्लघंन करते हुए विद्यालय के शैक्षिक वातावरण को खराब करना, जिसमें कारण हमारे बच्चों की शिक्षा में व्यवधान उत्पन्न होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close