Main Slideजीवनशैली

नए साल पर यूं निखारें अपनी रंगत, बनाइए पर्व को यादगार

नए साल पर महिलाएं सौंदर्य तथा परिधनों में काफी आकर्षक और सम्मोहक दिखाई देती हैं। इस दिन सभी नए अंदाज में दिखते हैं तो महिलाएं भी स्टाइलिश दिखने में कोर कसर नहीं छोड़ती। इस विशेष दिन पर आप कुछ आयुर्वेदिक सौंदर्य नुस्खों की मदद से इस दिन को यादगार, जिंदादिल तथा खुशनुमा बना सकती हैं।

बरसात के गर्म तथा आद्र्रता भरे वातावरण में त्वचा को रंगत तथा ताजगी प्रदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्योहार में आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं।

New Year पर उत्तराखंड आने का विचार कर रहे हैं, तो पढ़ लें ये खबर

तरबूज का जूस त्वचा की रंगत तथा ताजगी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। तरबूज के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है। यह त्वचा में कोमलता तथा प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। तरबूज के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए।

फ्रूट मास्क : केला, सेब, पपीता तथा संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धो डालिए। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, मृतक कोशिकाओं को साफ करता है तथा त्वचा पर काले धब्बे को दूर करता है।

कुलिंज मास्क : खीरे के जूस में दो चम्मच पाउडर दूध तथा अण्डे का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा तथा गर्दन पर आधा घंटा तक लगाकर बाद में ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए।

तैलीय त्वचा के लिए मास्क : एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए।

फेस्क मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं तथा इन्हें आई पैड की तरह उपयोग कीजिए।

काटनवूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बन्द पलकों पर रखकर लेट जाऐं तथा आराम कीजिए। उपयोग में लाए गए टी-बैग भी सौन्दर्य में चार चांद ला सकते है। प्रयोग किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भीगोकर पानी को निचोड़ लें तथा बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाएं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close