Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयखेल

एक ही मैच में 19 विकेट लेने वाले जिम लेकर को जानते हैं आप ?

पूरी की पूरी विपक्षी टीम को पवेलियन भेज देने वाला क्रिकेट जगत के पहला फिरकीबाज

रिपोर्ट : आदर्श कुमार 

इंग्लैंड में मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैच में इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर गेंदबाज जिम लेकर ने वो कर दिखाया, जो इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम को अकेले आउट कर दिया।

क्रिकेट

पूरे मैच में लिए 19 विकेट

इस मैच में जिम लेकर ने पहली पारी में 37 रन देकर 9 विकेट चटकाए, जबकि दूसरी पारी में 53 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए। पुरे मैच में जिम का ऐसा आतंक छाया की 20 में से 19 बल्लेबाज उनके शिकार हुए। एक विकेट भूल से उनके साथी खिलाड़ी टॉनी लॉक ने ले लिया था।

क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया को खेलना पड़ा था फॉलोआन

मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम को फॉलोआन खेलना पड़ा था। 31 जुलाई को टेस्ट के आखिरी दिन फॉलोआन खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 84/2 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। इसके बाद जो हुआ उसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। जिम लेकर की गेंदे कंगारू बल्लेबाजों को समझ ही नहीं आ रही थी। देखते देखते पूरी टीम ताश के पत्तों पर बिखर गईं और इस गेंदबाज ने लेन मेडॉक्स का आखिरी विकेट लेकर पुरे 10 विकेट अपने नाम किए।

जिम लेकर के बाद केवल अनिल कुंबले कर पाए हैं ये कारनामा

क्रिकेट

भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान और लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने पारी में दस विकेट लेने के जिम लेकर के रिकॉर्ड की बराबरी 1999 के दिल्ली टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ की। इस मैच में कुंबले ने 74 रन देकर 10 विकेट चटकाए थे। इसके बाद किसी भी गेंदबाज ने इसकी बराबरी नहीं की। जिम लेकर का 1986 में निधन हुआ उन्होंने अपने करियर में खेले 46 टेस्ट में 21.24 की औसत से कुल 193 विकेट अपने नाम किए।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close