Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

मानसून में सुरक्षा व संचार तंत्र को दुरुस्त करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने की बैठक

बुधवार को आइटीबीपी, एसएसबी, बीएसएफ, सेना, बीएसएनएल, मौसम विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक

मानसून को देखते हुए उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कई सुरक्षा व संचार संगठनों के साथ समन्वय बैठक की है। बुधवार को आइटीबीपी, एसएसबी, बीएसएफ, सेना, बीएसएनएल, मौसम विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर उनके पास उपलब्ध संसाधन की जानकारी ली

बैठक में आपदा प्रबंधन के लिए राज्य सरकार के कई विभागों के नामित नोडल अधिकारियों के फोन नंबर और नाम को भी शेयर किया। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि पैरा मिलिट्री, मिलिट्री फोर्सेज और केंद्रीय संस्थाओं के साथ समन्वय के लिए एक संस्थागत तंत्र विकसित किया जाए। समय समय पर इनके साथ बैठकें होती रहें। जॉइंट एक्सरसाइज करने पर भी सहमति बनी।

मुख्य सचिव ने आपदा के समय पैरा मिलिट्री फोर्सेज और सेना द्वारा दिए जा रहे सहयोग की सराहना की। बीएसएनएल से कनेक्टिविटी सुचारू करने के लिए पर्याप्त डीजल भी उपलब्ध कराने के लिए कहा। एसएसबी के अधिकारियों ने बताया कि उनके पास राहत और बचाव कार्य के लिए पर्याप्त उपकरण हैं। बीएसएफ ने बैठक में बताया कि उनके पास प्रशिक्षण क्षमता है। आईएमडी ने बताया कि 100 से 200 मिलीमीटर तक लगातार एक घंटे बारिश को बादल फटना माना जाता है। इतनी ही बारिश यदि 24 घंटे में हो तो उसे बादल फटना नहीं मानते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close