Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

बरसात के समय उत्तराखंड सरकार देगी पौधारोपण व जल संरक्षण पर ज़ोर, सीएम ने दिए निर्देश

प्रदेश के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में चलाया जाएगा जल संरक्षण

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए से सभी जिलाधिकारियों से आगामी बरसात में जनपद स्तर पर सघन पौधारोपण व जल संरक्षण की दिशा में किए जा रहे काम की जानकारी ली है।

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में जल संरक्षण की दिशा में सघन प्रयास किए जाएं, इसके लिये सभी जिलाधिकारियों को 50-50 लाख की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान में सभी विधानसभा क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों की भागीदारी एवं सहयोग प्राप्त किया जाए। जो जल स्रोत सूख गए हैं उनमें इस बरसात में किए गए प्रयासों से कितना पानी उपलब्ध होता है इसकी भी जानकारी रखी जए।

सीएम रावत ने इस सम्बन्ध में महाराष्ट्र में किए जा रहे जल संरक्षण के प्रयासों का स्थलीय निरीक्षण कर लौटे अधिकारियों से वहां के अनुभवाों से भी इस दिशा में पहल करने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा,” प्रदेश में जलागम प्रबन्धन के लिए धनराशि की कमी नहीं होने दी जाएगी। इस दिशा में आम लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित किये जाने पर भी उन्होंने बल दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस दिशा में और प्रभावी व कारगर योजना बनानी होगी।”

उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने भी जल संचय की दिशा में कार्य किया है, वह जनता के सहयोग से ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में हमारे प्रयास भविष्य के लिए भी अच्छे बन सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कामगार किसानों को भी अन्य राज्यों में इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके भ्रमण की भी व्यवस्था कराने को कहा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने जिलाधिकारियों को अपने जनपदों में पानी के संकट वाले क्षेत्रों का चिन्हीकरण, जल स्रोतों के रिसोर्स की पुलिंग के साथ ही इसमें आ रही कमी की और ध्यान देने को कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close