Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

केंद्रीय योजनाओं की मदद से उत्तराखंड के किसानों और महिलाओं के चेहरे खिले

प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना और राष्ट्रीय आजीविका योजनाओं से मिली हज़ारों लोगों को राहत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य को केंद्र सरकार से मिली कई योजनाओं की सौगात को जमकर सराहा है। केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए सीएम रावत ने राज्य के किसानों और महिलाओं के लिए पिछले चार वर्षों में लागू की गई केंद्रीय योजनाओं की तारीफ की है।

” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में राज्य सरकार ने मजबूत कदम उठाए हैं। पं.दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत एक लाख रूपए तक का ऋण मात्र दो प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा है।” सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि अगर इस योजना के सही परिणाम मिले तो इसे विस्तारित किया जाएगा। सबको एक जैसी शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश में एनसीईआरटी की पुस्तकें लागू की गई हैं।

सीएम ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र विकासनगर में केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से जो लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं, उन्में स्वच्छ भारत मिशन में 230 (व्यक्तिगत शौचालय), प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1,701 आवास (वर्ष 2016-18 तक), पं.दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना में  55, राष्ट्रीय आजीविका योजना के तहत 816 समूह, उज्ज्वला योजना के तहत 12,707 गैस कनेक्शन व सौभाग्य योजना के तहत 586 विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close