Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

रोजाना बेकिंग सोडा पीना गठिया से लड़ने में कारगर

सोडियम बाइकॉर्बोनेट पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम तेज़ी से प्रतिक्रिया देता है।

रोज़ाना बेकिंग सोडा पीना गठिया जैसी बीमारी में सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है। दैनिक रूप से बेकिंग सोडा के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम तेज़ी से काम करता है। इससे शरीर में सूजन की समस्या कम होती है। 

सामान्य रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली हमें बीमारी व संक्रमण से बचाती है, जबकि ऑटोइम्यून वाले व्यक्ति में इम्यून सिस्टम गलती से शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है। शोध में कहा गया कि बेकिंग सोडा या सोडियम बाइकॉर्बोनेट पीने से शरीर के स्प्लीन ( प्लीहा ) इम्यून सिस्टम को आसानी से अपनी प्रतिक्रिया देता है। प्लीहा प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा है।

अमेरिका के जॉर्जिया के अगस्ता विश्वविद्यालय के शोध के सह लेखक पॉउल ओ कोन्नोर ने कहा, निश्चित तौर पर बाईकॉर्बोनेट पीना प्लीहा पर असर डालता है और हमारा मानना है कि यह मीसोलिथल कोशिकाओं के जरिए होता है।

शोध के निष्कर्षों को ‘जर्नल ऑफ इम्यूनोलॉजी‘ में प्रकाशित किया है। इसमें कहा गया है कि जब चूहे या स्वस्थ लोग बेकिंग सोडा का घोल पीते हैं तो यह अगली भोजन की खुराक को पचाने के लिए ज्यादा अम्ल बनाते हैं। यह प्लीहा पर मौजूद मीसोलिथल कोशिकाओं से यह कहता है कि सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की कोई जरूरत नहीं है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close